अंजीर खाने के फायदे ? पुरुष और महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे क्या है?

Rate this post

अंजीर खाने के फायदे अंजीर एक प्रकार का फल होता है. जो आमतौर पर गर्म जलवायु में पाया जाता है. यह स्वाद में मीठा होता है. तथा इसमें छोटे-छोटे बीज होते हैं. अंजीर खाने के फायदे देखें तो इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन, और मिनरल्स पाए जाते हैं.

अंजीर फल को ताजा तथा सूखा फल दोनों के रूप में खाया जा सकता है। अंजीर खाने के फायदे महिलाओं में पुरुषों में क्या होते हैं इस आर्टिकल में हम संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे

पुरुषों को अंजीर खाने के फायदे

वे लोग जो जिम जाते हैं ,अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं ,पतले दुबले हैं अंजीर उनके लिए बहुत उपयोगी है। शुक्र धातु को बढ़ाता है। अंजीर शरीर की थकान को काम करता है, शरीर में तरावट लाता है। बात प्रकृति अथवा वात पित्त प्रकृति के पुरुषों, जो कि जल्दी-जल्दी चलते हैं जल्दी-जल्दी खाते हैं

जिन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आता है उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत लाभदायक दायक है। शुक्र धातु के क्षय के बाद दूध अथवा घी के साथ अंजीर खाना चाहिए। यह अंजीर खाने के फायदे पुरुषों के लिए है.

महिलाओं को अंजीर खाने के फायदे

महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे यह है . ऐसी महिलाएं जिनका मासिक धर्म बहुत अधिक आता है रक्त का स्त्राव अधिक होता है,

उन दिनों में दर्द बहुत अधिक होता है, जिन्हें हॉट फ्लैशेस की तकलीफ है यानी शरीर अचानक से गर्म हो जाता है ठंडा हो जाता है। ऐसे रोगों में अंजीर लाभदायक है।

ऐसी महिलाएं जिन्होंने गर्भाशाय की सफाई करवाई है, गर्भाशाय निकलवा दिया है, बहुत ज्यादा खून बहता है ऐसी महिलाओं को खाना खाने से थोड़ा पहले अंजीर को घी के साथ खाना चाहिए जिससे कि रक्त बहने में कमी आएगी और गर्भाशय में मजबूती आएगी।

जिन महिलाओं का गर्भपात का इतिहास रहा है अंजीर का सेवन घी या दूध के साथ करने से उनके गर्भाशय में ताकत बढ़ेगी। इस प्रकार आप रोज भीगे अंजीर के फायदे ले सकते है .

अंजीर खाने का सही तरीका क्या है?

अंजीर को 1 दिन में 2 से 10 की मात्रा में लिया जा सकता है। लोगों की पाचन शक्ति बहुत अच्छी है वह दिन में 5 से 10 अंजीर ले सकते हैं। जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्छी नहीं है वह एक या दो अंजीर हल्के गुनगुने दूध के साथ ले सकते हैं,

जिनको अंजीर पचने में भारी होता है वे लोग सोंठ के चूर्ण अथवा हरण के चूर्ण के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं। जिन्हें बहुत जल्दी-जल्दी हार दो-तीन घंटे में भूख लगती है वह अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े चूस कर खाएंगे तो उनकी भूख शांत रहेगी।

अंजीर को किस प्रकार खाना है

अंजीर को खाने के लिए उसे रात के समय पानी में भिगोकर रख दें अगली सुबह नाश्ता करने से पहले उसे खा जाएं तथा जिस पानी में भीगाया था उसे भी पी सकते हैं।

गर्म दूध में अंजीर खाने के फायदे

वजन बढ़ाना हो तो अंजीर को हल्के गुनगुने दूध के साथ अथवा घी के साथ खाना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए यदि अंजीर लेते हैं तो शाम के समय दूध के साथ लेना चाहिए। अंजीर के गुण:-यह मधुर और स्निग्ध होता है। अंजीर की तासीर ठंडी होती है तथा वात और पित्त रोगों में अधिक उपयोगी होता है।

अंजीर कौन-कौन सी बीमारी में काम आता है

रक्त की गर्मी बढ़ने तथा वात पित्त के रोगों में सबसे अधिक उपयोगी है।

अंजीर सीने से ऊपर सभी जगह पर जहां गर्मी बढ़ने के कारण खून का बहाना बढ़ जाता है वहां अधिक उपयोगी है, जैसे की नाक से खून बहना जिसे नकसीर भी कहा जाता है।

कान से खून बहना ,आंखों से खून बहना या दिमाग में गर्मी बढ़ जाने के कारण दिमाग में खून का बहना जाना जिसे ब्रेन हेमरेज भी कहते हैं, इन सभी रोगों में अंजीर बहुत ही उपयोगी है। अंजीर खूनी बवासीर में भी बहुत फायदेमंद है।

Heart के लिए अंजीर खाने के फायदे

वे लोग जिनके हृदय की गति कभी-कभी अचानक से बढ़ जाती है जैसे कि हार्ट पल्पिटेशन कहते हैं उनके लिए अंजीर बहुत ही लाभदायक है।

मधुमेह अर्थात डायबिटीज के रोगियों के लिए अंजीर खाने के फायदे

अंजीर खाने के फायदे अत्यधिक फायदेमंद है, मधुमेह के वे रोगी जिन्हें लंबे समय से मधुमेह है उन्हें आंखों में गर्मी बढ़ने के कारण आंखों से खून बहने की शिकायत हो सकती है उनके लिए अंजीर फायदेमंद है।

अत्यधिक श्रम करने के बाद जब थकान हो जाती है अथवा किसी बीमारी के बाद जब बहुत ज्यादा थकान रहती है उन सभी रोगों में अंजीर लाभदायक है

अंजीर किस प्रकार के लोगों के लिए अधिक उपयोगी है

  • जिन लोगों को वात , पित्त तथा रक्त से जुड़े रोग हैं उसमें अंजीर लाभदायक है।
  • जिन लोगों को गुस्सा बहुत आता है
  • गर्मी बहुत ज्यादा लगती है
  • धूप लगने के कारण सर में दर्द होता है, माइग्रेन के रोगी हैं
  • वे लोग जिन्हें थोड़ा सा भी गरम खा लेने के कारण सर में दर्द होने लगता है,
  • वे लोग जिन्हें थोड़ी सी भी गर्मी बढ़ने के कारण सर में दर्द होने लगता है
  • शोर से चिडचिडाहट होती है और वह काली पट्टी बांधकर अंधेरे में रहना चाहते हैं उन रोगों में अंजीर उपयोगी है।
  • जिन लोगों को गले के ऊपरी भाग से रक्त बहने की समस्या है उन लोगों को खाना खाने के बाद 1 से 2 अंजीर चबाकर खाने चाहिए।
  • जिन लोगों की आंते शुष्क हैं, कब्ज के मरीज हैं पेट जल्दी साफ नहीं होता उन्हें सुबह भीगा हुआ अंजीर अथवा दूध के साथ अंजीर खाना चाहिए।
  • जुड़ी बीमारियां हैं जैसे की पीलिया, हैपेटोमेगालिस अथवा लीवर का आकार बढ़ गया है ऐसे सभी रोगों में अंजीर का सेवन लाभदायक है ।
  • जिन लोगों की त्वचा शुष्क है या त्वचा संबंधी रोग विकार हैं उसमें अंजीर का सेवन लाभदायक है।
  • जिन लोगों की आंतों में रूखापन है माल ठीक से निकलता नहीं है उन लोगों को सुबह भीगा हुआ अंजीर खाना चाहिए या दूध के साथ अंजीर खाना चाहिए। जिससे माल निकलने में आसानी हो जाती है

read more…

रात को अंजीर खाने के फायदे क्या है?

रात को अंजीर खाने से शरीर की थकान को दूर , शरीर में तरावट, बात प्रकृति अथवा वात पित्त प्रकृति के पुरुषों, जो कि जल्दी-जल्दी चलते हैं जल्दी-जल्दी खाते हैं को फायदा देता है

Share to help

Leave a Comment