सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर, फायदे, नुकसान, वजन बढ़ाना, महिलाओं के लिए 2023

Rate this post

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर वह होता हैं जिसमें आपकी प्राथमिकता और जरूरत के अनुसार, एक अच्छा ब्रैंड,सोया, चावल, मटर, अधिक प्रोटीन की मात्रा, देरी से पचने वाला, ग्लूटामिन (Glutamins), ल्युसिन (Lusins), प्री प्रोटीन, पूर्ण एमिनो एसिड, स्वाद, शुद्ध, आदि गुण होने चाहिए.

इन गुणों से युक्त प्रोटीन को जिम के लिए भी सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता हैं. इस प्रकार लोग प्रोटीन का उपयोग शरीर का, वजन और मांस बढ़ाने के लिए भी करते हैं.

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर क्या है?

प्रोटीन पाउडर एक प्रकार का सप्लीमेंट होता है. जो हमारे शरीर में मुख्य अंगों के लिए आवश्यक होता है. प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर की वृद्धि और विकास के लिए उपयुक्त माना जाता है. प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा मांस, मछली, दाल, अंडे, और दूध, आदि में पाई जाती है.

हमारे शरीर के विकास के साथ-साथ, फिटनेस, मसल्स बिल्डिंग, वजन बढ़ाने, हिमोग्लोबिन बढ़ाने, दैनिक जीवन में ऊर्जावान बने रहने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. जिस प्रोटीन से अच्छा प्रोटीन प्राप्त होता है. उसे सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है.

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन का क्या महत्व है?

मानव शरीर को कई विशेष पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. जिसमें से एक प्रोटीन भी होता है. प्रोटीन आमतौर पर दूध-दही, मांस, मछलियां, अंडा, आदि में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन मछली में पाया जाता है. ऐसे लोग जो इन चीजों का सेवन नहीं करते हैं. वह प्रोटीन पाउडर के रूप में प्रोटीन का उपयोग करते हैं.

अच्छे प्रोटीन पाउडर के उपयोग से हम हमारी इम्यूनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है. साथ ही अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. और हमारा शरीर उर्जावान बने रहता है. और नई सेल्स का निर्माण करता है.

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

  • महिलाएं और स्त्री अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन की मात्रा का चयन करें.
  • बाजार में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन उपलब्ध है आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार एक सही, सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का चयन करना है.
  • अच्छे स्वाद का प्रोटीन पाउडर चयन करने से, इसका सेवन करना आपके लिए आसान होगा.
  • किसी ब्रांडेड सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का चयन करें. जिसकी गुणवत्ता अच्छी हो.
  • एक अच्छे प्रोटीन पाउडर में विटामिन मिनरल्स होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएंगे.
  • यदि आपको विजन, ग्लूटेन फ्री, डेरी फ्री प्रोटीन, आदि की आवश्यकता है. तो उसी के अनुसार सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का सिलेक्शन करें.
  • किसी भी प्रकार के प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के साथ-साथ अपने जीवन में व्यायाम, योग, या जिम आदि का प्रयोग अवश्य करें.

किसी भी प्रकार का प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने से पहले किसी पौष्टिक सलाहकार से संपर्क करें. डॉक्टर से संपर्क करें. उसके पश्चात ही सुझाई गई मात्रा में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का उपयोग करें.

प्रोटीन पाउडर वजन बढ़ाने के लिए

एक सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर आपका वजन बढ़ाने के लिए मददगार होता है. अगर आपका लक्ष्य अपना वजन बढ़ाना है तो आपको अपने डेली भोजन में कैलोरीज की मात्रा को बढ़ाना होगा. एक अच्छा प्रोटीन आपका वजन बढ़ा सकता है लेकिन उसका सही तरीके से और प्रॉपर उपयोग किया जाना बहुत जरूरी है

  • इसके लिए आपको एक सही सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का चयन करना होगा.
  • अच्छी गुणवत्ता और सुरक्षा की गारंटी प्रदान करने वाला प्रोटीन पाउडर ले.
  • प्रोटीन की सही मात्रा का उपयोग करें. जिससे प्रोटीन से प्राप्त पोषक तत्वों से शरीर का विकास हुआ.
  • वजन बढ़ाने के लिए कैलोरीज के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट और फैट को शामिल करना जरूरी होगा. जो आपकी कैलोरीज को और अधिक बढ़ाएगा और आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ेगा.
  • वजन बढ़ाने के लिए हाई प्रोटीन आहार जैसे मांस, मछली ,अंडे, दाल, पनीर, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फल, और सब्जियां, बटर, ड्राई फ्रूट्स, पौष्टिक ड्रिंक, आदि खाएं
प्रोटीन पाउडर वजन बढ़ाने के लिए

वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करें और प्रोटीन का सेवन करें जिम ज्वाइन करें. और डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए

एक सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर लेने का समय आपका उद्देश्य और लक्ष्य पर निर्भर करता है

  • व्यायाम के बाद प्रोटीन पाउडर लेना आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है. क्योंकि व्यायाम के बाद यह मांसपेशियों की मरमत तथा नई सेल्स बनाने में मदद करता है.
  • आप प्रोटीन पाउडर का उपयोग व्यायाम के पहले भी कर सकते हैं. ताकि आपको व्यायाम या जिम के समय अधिक ऊर्जावान और प्रोटीन मिले. और आप अच्छे से एक्सरसाइज कर सके.
  • यदि आप प्रोटीन पाउडर सुबह के समय लेते हैं. तो यह आपके शरीर को दिनभर ऊर्जावान और पोषण से भरा रखता है. जिससे आपका अपने कार्य में दिनभर मन लगा रहता है.
  • अगर आप डाइट के साथ प्रोटीन का उसे करते हैं. तो यह आपका आहार में प्रोटीन की जो भी कमी है. उसको पूरा करता है. और आपकी डाइट को कंप्लीट करता है.

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

प्रोटीन पाउडर के फायदे

प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है. और शरीर को उर्जावान बनाए रखता है. एक सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर हमारे लिए निम्न प्रकार से फायदेमंद होता है.

प्रोटीन पाउडर के फायदे
  • व्यायाम, एक्सरसाइज, और योगा करने के पश्चात हमारे शरीर में मांसपेशियां, टिशु, या सेल्स टूट जाती हैं थक जाती है. एक अच्छे प्रोटीन पाउडर के उपयोग से हमारे शरीर में मांसपेशियों का पुनर्जन्म और वृद्धि होती है.
  • अधिक अच्छे प्रोटीन के उपयोग से शरीर में मेटाबालिज्म बढ़ता है. क्योंकि प्रोटीन के सेवन से शरीर में लिंग मांस बढ़ सकता है. जिसमें अधिक कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है और शरीर का रखरखाव सुरक्षित होता है.
  • अच्छे प्रोटीन के प्रयोग से शरीर में रक्तचाप स्ट्रोक और हृदय रोग होने की संभावना कम होती है. क्योंकि दिल के दौरे के बाद अकसर हानि हो सकती है और प्रोटीन एल डी एल कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है.
  • प्रोटीन की डाइट एक अच्छे प्रोटीन में लेना बहुत आसान है यदि आप चिकन, मछली, दूध, दही, या किसी दाल को मिलाकर प्रोटीन लेने का सोचते हैं, तो इसमें आपको बहुत मेहनत लगती है, या एक रात पहले से ही चीजों को तैयार करके रखना पड़ता है, यहां आप डायरेक्टली बना बनाया प्रोटीन ले सकते हैं.
  • एक अच्छे प्रोटीन पाउडर के उपयोग से हमारा शरीर और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. और हमारे नाखून, बाल, त्वचा, आदि उचित पोषक तत्व प्रदान करता है. जिससे हमारी सेहत और सौंदर्यता मैं निखार आता है.

मोटा होने का पाउडर घर पर कैसे बनाएं

आप मोटे होने या वजन बढ़ाने का प्रोटीन पाउडर घर पर बना सकते हैं. जिससे आपके शरीर मै ऊर्जा बनी रहेंगी. और आप दिखने मै आकर्षक लगेंगे.
आईए जानते है एक सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर को घर पर बनाने की विधि

  • सर्वप्रथम आपको विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स लेने है जेसे- बादाम,काजू,अंजीर, मुनक्खे, किसमिस, सूखे काले चने, मुंगफली, सोयाबीन,आदि.
  • इस सभी ड्राई फ्रूट्स को अच्छे से सूखाकर मिक्सी मै हल्का पीस लेना है.जिससे इसका पाउडर बन जाएं.
  • इसको किसी कांच के डिब्बे मै अच्छे से रखे, जिससे इसे नमी से बचाया जा सकें.
  • अब इसका आप सुबह शाम, 2-2 चम्मज, दूध के एक गिलास मैं डालकर पिएं.
  • इसके साथ आप दूध , होम मेड प्रोटीन की 2 चम्मज़, 1-2 केले, peanut butter, और शहद को मिलाकर प्रोयोग मे लाने से आपको जल्दी रिजल्ट प्राप्त होगा.

इसके प्रयोग के साथ आपको प्रॉपर body exercises और जिम जाना चाहिए. जो आपकी मांसपेशियों के लिए उचित होगा.

प्रोटीन पाउडर के नुकसान

एक अच्छे प्रोटीन पाउडर के नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा है. आइए जानते हैं प्रोटीन पाउडर को लेने से नुकसान क्या क्या हो सकते हैं.

  • एक सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर लेना आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. क्योंकि प्रोटीन के सेवन से आपका इन्सुलिन लेवल बढ़ सकता है और साथ ही प्लाज्मा इस तरह बढ़ाने का खतरा भी रहता है.
  • प्रोटीन के अक्सर प्रयोग से शरीर या मुंह में मुंहासे की समस्या उत्पन्न होने लगती है. क्योंकि प्रोटीन में उपलब्ध हार्मोन और बायो एक्टिव पेप्टाइड को बढ़ावा देते हैं जिसके कारण मुंहासे को बढ़ावा मिलता है.
  • प्रोटीन पाउडर के उपयोग से शरीर में पोषक तत्व संरचना का संतुलन बना रहता है. प्राकृतिक प्रोटीन के शोध जैसे दूध,दही, अंडा, मांस, आदि में समान प्रोटीन पाया जाता है. जिससे शरीर में प्रोटीन का संतुलन बना रहता है

निष्कर्ष

अब आपको समझ में आ गया होगा कि सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है यदि आप इनमें से किसी भी प्रकार का प्रोटीन पाउडर यूज़ करते हैं तो किसी हेल्थ विशेषज्ञ यह चिकित्सक से जरूर परामर्श करें उसके उपरान्त ही किसी प्रोटीन पाउडर का उपयोग अपने जीवन में करें.

read more

बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर वह होता है जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो, उच्च गुणवत्ता, देरी से पचने वाला, ग्लूटामिन (Glutamins), ल्युसिन (Lusins), प्री प्रोटीन, पूर्ण एमिनो एसिड, स्वाद, शुद्ध, और जिसमे किसी विशेष प्रकार का साइड इफेक्ट न हो

प्रोटीन पाउडर किस काम में आता है?

प्रोटीन पाउडर आपकी बॉडी मै प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करता हैं. और शरीर को ऊर्जा प्रदान कर, वजन बढ़ाने, मास बढ़ाने, त्वचा निखारने, हार्मोंस मै वृद्धि, हड्डियों को मजबूत बनाने, जल्दी भूख न लगने, एंटीबॉडी बनाने आदि के काम मै आता है. यह एक अच्छे प्रोटीन पाउडर के फायदे हैं.

Share to help

Leave a Comment