आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं और चश्मा कैसे हटाए BEST IN 2023 how to improve vision

Rate this post

आंख हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है हम अपने दैनिक जीवन में सबसे ज्यादा प्रयोग और केसर आंख पर ही देते हैं आईए जानते हैं कि कैसे आंखों की रोशनी बढ़ाएं?

आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हमें पौष्टिक संतुलित आहार,आंखों का नियमित व्यायाम, धूप धूल से आंखों की सुरक्षा, पर्याप्त नींद, आंखों में नमी की मात्रा और सही नीद लेना जरूरी है.

Table of Contents

आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं (How to improve vision)

आज की भाग आज के भाग दौड़ वाली जिंदगी में आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि हमारी आंखें हमारे दैनिक काम के साथ-साथ, जीविका तथा परिवारिक खुशी के लिए बहुत जरूरी है.

अगर आप भी चाहते हैं. कि आपकी आंखों की रोशनी हमेशा बीना की समस्या के अच्छी तरह से रहे. तो आप सही जगह पर हैं इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे की आंखों की रोशनी को कैसे बढ़ाएं? तथा अपनी आंखों को कैसे स्वस्थ रखा जाए?

आंखों की देखभाल क्यों जरूरी है? (Why is it important to care for your eyes)

मनुष्य के शरीर में पांच ज्ञानेंद्रिय आँख , कान, नाक, त्वचा, जीव होती हैं. जो बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं. इन ज्ञानेंद्रिय में से एक महत्वपूर्ण भाग हमारी आंख है. जिसका सही रहना बहुत महत्वपूर्ण है. आंख का सही होना ना कि हमारे केवल दैनिक जीवन के लिए उचित है. बल्कि भविष्य में हमारे आत्मविश्वास और सामाजिक जीवन तथा अन्य कार्यों के लिए भी अति आवश्यक है.

  • आंख के सही रहने से हम अपने दैनिक जीवन में होने वाले कार्यों को सही तरीके से कर सकते हैं.
  • आंखों का सही रहनाहमारे ज्ञान और सूचना के लिए बहुत आवश्यक है.
  • आंखों का सही होने से हमारे जीवन में आत्मविश्वास की वृद्धि होती है.जिससे हमे रोजगार के अवसर और नई-नई नौकरियां की प्राप्ति आसानी से होती है.
  • आपकी अच्छी दृष्टि आपके लिए सुरक्षा का कार्य भी करती है. आंखों के सही होने के कारण आप चीजों को सही से देख सकते हैं. और चीजों से होने वाले खतरों से बच सकते हैं.
  • मनुष्य के जीवन में आनंद का भी महत्वपूर्ण योगदान है. आपकी आंखें सही होगी तो, आप अपनी पसंदीदा गतिविधिया को बिना किसी परेशानी के कर, अपने जीवन में आनंद की प्राप्ति कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी कम होने के कारण (What are the effects of poor eyesight)

अचानक आंखों की रोशनी कम होने के विशेष कारण मोबाइल का अधिक प्रयोग, लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर कार्य करना, आंखों की देखभाल न करना, सही डाइट का न लेना, हो सकती है.
इसके अतिरिक्त के भी आंखों की रोशनी कम होने के निम्न कारण हो सकते हैं.

  • आज का युग डिजिटल स्क्रीनों का युग चल रहा है. ऐसे में हर कोई मनुष्य अपनी जिंदगी के अधिक से अधिक समय डिजिटल स्क्रीन पर कार्य या मनोरंजन के लिए प्रयोग करता है. जो जिससे उसकी आंखों को क्षति होती ह. और आंखों की रोशनी कम होने का कारण बन सकती है.
  • जैसे-जैसे मनुष्य की आयु बढ़ती जाती है जैसे-जैसे उसकी आंखों में अनेक विकार और कमजोरी आती जाती है जिससे उसकी देखने की क्षमता में कमी होती जाती है.
  • आंखों की रोशनी कम होने का एक वंशानुगत बीमारी भी कारण बन सकती है.
  • आपके खाने पीने का अभाव आपकी आंखों के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है. (ऐसा भोजन जिसमें पोषक तत्व ना हो).
  • कुछ लोग रात्रि को कब नींद लेते हैं. तथा उनकी नींद अनियमित रूप से पूरी होती है.जो आंखों को समस्या देती है.
  • कुछ लोगों को अधिक बीमारियां होती हैं.और अधिक दवाओं के सेवन के कारण भी आंखों की रोशनी में कमी आती है.
  • धूप और किसी प्रकार का प्रदूषण भी आंखों को लिए नुकसानदायक होता है.

आंखों को मजबूत और रोशनी बढ़ाने वाला सलाद (Which salad is best for eyes)

आंखों को मजबूत और रोशनी बढ़ाने वाला सलाद पालक पत्तियां, गाजर, बंद गोभी, टमाटर कटा हुआ, अंगूर, बादाम, अखरोट, तिल, खुश खुश, नारियल, आलू बुखारा, नींबू का रस, शहद, नमक और काली मिर्च आदि का प्रयोग से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इन सब का सेवन करने के बाद आपको गूगल पर आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आंखों की रोशनी के लिए सलाद के फायदे (Benefits of salad for eyesight)

  • सलाद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के बढ़ने के साथ-साथ, नाइट ब्लाइंडनेस, और कलर ब्लाइंडनेस के लिए फायदेमंद साबित होता है.
  • ड्राई फ्रूट्स बादाम अखरोट में विटामिन ए के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व होते हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए मददगार साबित होते हैं.
  • शहर एक प्राकृतिक औषधि भी मानी जाती है. जो शरीर की अनेक बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आंखों की सुरक्षा के साथ-साथ तेज रोशनी प्रदान करती है.
  • गाजर और हरी पत्तियां शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होती हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ती है.

यह सलाद खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होने के साथ साथ आप अनेक बीमारियों से दूर रहेंगे और आपका शरीर हमेशा ऊर्जावान रहेगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (Which fruit is best for eye vision)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम सलाद के साथ-साथ आपको ऐसे भोजन का सेवन करना है. जिसमे विटामिनस, जिंक, फैटी एसिड, खुबानी, आदि से भरपूर हो जो आंखों की रोशनी को बढ़ाएं. आईए जानते हैं भोजन का प्रकार –

  • विटामिन A संयुक्त भजन जिसमें कैरेट स्वीट पोटैटो पालक और अंगूर शामिल है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है.
  • विटामिन C युक्त भोजन जैसे आम, किम ऑरेंज, आंखों के लिए उपयुक्त माना जाता है
  • विटामिन E युक्त भोजन जैसे ड्राई फ्रूट्स, आलमंड, सनफ्लावर सीड्स, और बादाम, आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं.
  • जिंक युक्त भोजन जिसमें मीट , सी फूड और दालें होती हैं. जो आंखों की रोशनी को मजबूती प्रदान करती है.
  • नारियल पानी में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं.

आंखों की सेहत के लिए हरी चाय का उपयोग (How do you use green tea for your eyes)

हरी चाय को आंखों की सेहत के लिए उत्तम माना जाता है. चाय हमारे रोजमर्रा के जीवन को रिफ्रेशमेंट के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम होती है. हरी चाय और हर्बल चाय में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती है.

हरी चाय से हमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, ड्राई आइस सिंड्रोम की राहत ,आंखों में चमक, नेत्रों के नीचे काली झुर्रियां, तथा आंखों में सूजन आदि से छुटकारा मिलता है.

आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय (how to improve eyesight naturally at home)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप घर पर बादाम और शकरकंद को भीगा कर खाली पेट खा सकते हैं. और फल फ्रूट का जूस जैसे संतरे और गाजर आदि आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अत्यंत लाभदाई होता है.

विभिन्न प्रकार की चटनियां और मेथी भी घरेलू उपचार में प्रयोग की जाती है. रात को सोने से पहले अपनी आंखों को गुलाब जल से धोकर, सुखाकर सोने से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है. साथ ही अपने भोजन को पोषण से भरपूर बनाया जाए.

यह आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं के बेहतरीन घरेलू उपाय ह

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Eye exercises to improve vision fast)

किसी भी बीमारी को योग द्वारा दूर किया जा सकता है. एक कहावत है कि जो करें योग, वह रहे निरोग । तो जानते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होती है.

ब्लिंकिंग एक्सरसाइज (Blinking exercise)

इस एक्सरसाइज में व्यक्ति को अपनी आंखों की पलकों को 20 से 30 सेकंड तक तेजी से अप डाउन करना होता है जिसके कारण आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आंखों की रोशनी में धीरे-धीरे सुधार होता है.

फोकस एक्सरसाइज (Focus exercise)

इस एक्सरसाइज के दौरान व्यक्ति को किसी एक ऑब्जेक्ट पर फोकस करना होता है. और उसके बाद अपने नाक के पास देखना होता है. और इसी प्रक्रिया को एक बार में कम से, कम 10 से 15 बार करना होता है जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करती है और रोशनी बढ़ती है.

गुड एक्सरसाइज (Good exercise)

इस एक्सरसाइज में व्यक्ति को पहले अपनी दाईं आंख बंद करके किसी वस्तु को देखना होता है. उसके बाद दूसरी आंख से उसी वस्तु को देखना होता है. इस प्रकिया को बार बार दोहराने से मांसपेशियां मजबूत होती है और देखने की शक्ति बड़ती हैं.

आंखो की मसाज (eye massage benefits)

आंखों की लगातार मालिश करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तेज होता है. जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है.

यह सभी एक्सरसाइज को अगर आप अपने दैनिक जीवन में डेली करते हैं तभी आपको इसका परिणाम जल्द से जल्द प्राप्त होगा.

डायबिटीज में आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं (how to prevent eye damage from diabetes)

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को अपनी आंखों का विशेष ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि यह व्यक्ति के खान-पीन में परहेज होता है. जिससे सभी पोषक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते हैं. और उनकी आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे कम होती है.


डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए संतुलित आहार, अपनी आंखों को हमेशा साफ करते हुए रहना, रेगुलर आंखों की जांच, नियमित व्यायाम ,और डॉक्टर की सलाह आदि का उचित पालन करना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा (best ayurvedic medicine for eyesight)

आंखों की रोशनी बढ़ाने में आयुर्वेद का बहुत बड़ा रोल है आयुर्वेद की बहुत सारी दावों द्वारा आप आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं

  • त्रिफला आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है यह आंखों की सफाई करने के लिए प्रयुक्त होती है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इसमें तीन फल होते हैं हरित की आमला और बीभीतकी.
  • अंजन एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक औषधि है जो प्राचीन काल से आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोग में लाई जा रही है.
  • कैलेंडुला एक फल है. जिसे आपने अक्सर अपने घर पर लगाया होगा या आसपास में कहीं देखा होगा. यह बहुत शक्तिशाली जड़ी बूटी होती है. आप इसे और मेरीगोल्ड के नाम से भी जानते हैं. इसका उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने, आंखों में जलन की समस्या, लालिमा, सूजन आदि के लिए प्रयोग में लाया जाता है.
मेरीगोल्ड
  • बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधि है. रात में 4 से 5 बादाम भीग कर रख दें. और सुबह उठते ही इन बादाम को खाएं. और इसी पानी को पी लें. इसमें विटामिन E होता है. जो हमारी आंखों की दृष्टि के लिए उपयोगी होता है. विटामिन ए मोतियाबिंद जैसी बीमारी के लिए भी फायदेमंद होता है
बादाम

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए टेबलेट (best medicine for eyesight improvement)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत सारी टेबलेट्स मेडिसिन बाजार में उपलब्ध है. आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली कुछ कैप्सूल के नाम

  • EYE HEALTH
  • EYE CARE
  • NETRA JYOTI
  • EYEVITAL

आप किसी भी कैप्सूल को खाने से पहले, डॉक्टर से जरूर परामर्श करें उसके उपरांत ही प्रयोग करें जो आपके स्वास्थ्य और आंखों के लिए उचित हैं.

आँखों की रौशनी तेज करने की drop ( best eye drops for vision improvement)

आंखों की रोशनी तेज करने की बेस्ट आई ड्रॉप पतंजलि की दिव्या है जिसके उसे से आप आंखों की रोशनी को बढ़ाकर अपने चश्मे को भी हटा सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको चिकित्सक से परामर्श करना होता है आईए जानते हैं कुछ बेस्ट आई ड्रॉप के नाम

  • Isotine eye drop
  • Isotine plus
  • Dr reckeweg R41
  • re nu
  • sunetra

आंखों की रोशनी को कैसे बढ़ाएं इस क्वेश्चन का आंसर अब आपको मिल चुका होगा अगर आपको यहां आर्टिकल अच्छा लगा तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिएगा और किसी भी प्रकार की आई ड्रॉप या अन्य दवाई का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक से जरूर परामर्श करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा.

read more

1 दिन में आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?

1 दिन में आंखों की रोशनी को नहीं बढ़ाया जा सकता है. अगर आप लगातार व्यायाम और आंखों का व्यायाम और आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फल फ्रूट सब्जियां खाएंगे तो आपकी आंखों में रोशनी बढ़ेगी.

2 दिन में आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?

2 दिन में आंखों की रोशनी को बढ़ाना कोई खेल नहीं है इसके लिए आपको नियमित भोजन फल फ्रूट व्यायाम आदि करते रहना होगा.

बच्चों की आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?

बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उनको विटामिन ई युक्त भोजन ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम मूंगफली मक्के का तेल सरसों के बीज आदि खिलाएं।

बच्चों की आँखे कमजोर होने के लक्षण?

बच्चों की आंखें कमजोर होने का म उनका डिजिटल स्क्रीन जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप ,और स्मार्टफोन आदि का अत्यधिक प्रयोग करना है.

रेटिना खराब होने के लक्षण?

अगर आप आंखों में धब्बे, फ्लोटर्स और प्रकाश की चमक आदि को नोटिस करते हैं तो यह नोट रेटिना खराब होने के लक्षण होते हैं. इसमें एक अन्य संकेत और एक पर्दा जैसा भी आंखों पर दिखाई देता है. जो आंखों के ऊपर या किनारे से दिखाई देता है.

दूर की नजर कमजोर होने के लक्षण?

अगर आपको लगता है, आपकी दूर की नजर कमजोर हो गई है. तो आपको इसके लक्षण में आंखों में दर्द,आंखों से पानी आन, ड्राई आई, दूर का कम देखना, पास का देखने में परेशानी, आदि महसूस होंगे.

Share to help

Leave a Comment