नूरानी तेल के फायदे ling ke liye,प्राइस, फॉर बेबी, नुकसान BEST IN 2023

5/5 - (3 votes)

नूरानी तेल के फायदे (Noorani tel benefits)

नूरानी तेल के फायदे स्क्रीन की सुरक्षा के लिए, बालों को मजबूती और चमकदार बनाने के लिए, कब्ज से राहत के लिए, शारीरिक सूजन को कम करने के लिए, बैक पेन कम करने के लिए, जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए, दर्द और अकड़न में राहत के लिए, चोट तथा दर्द निवारक, आदि के लिए प्रयोग किया जाता है.

नूरानी तेल के लाभ

Noorani Tel का उपयोग कैसे करें? (noorani tel uses in hindi)

इस तेल का उपयोग केवल भारी या मालिश के रूप में किया जाता है यह प्रभावित क्षेत्र में मालिश के दौरान लगाया जाता है
नूरानी तेल का सेवन करने से पहले आपको किसी चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए. उसके उपरांत ही इसको अपने जीवन में प्रयोग में लाना चाहिए. क्योंकि इसका सही तरीके से और सावधानीपूर्वक प्रयोग करना अत्यधिक महत्वपूर्ण है. जिसका सही उपयोग एक चिकित्सा के द्वारा बताया जा सकता है.

नूरानी तेल क्या है?

नूरानी तेल जिसको अंग्रेजी में “Castor Oil” के नाम से भी जाना जाता है. यह एक प्राकृतिक तेल है. जिसका उपयोग कॉस्मेटिक और मेडिकल दवाइयां, इंडस्ट्रियल क्षेत्र आदि में प्रयोग किया जाता है. यह तेल बिन नाम के पौधे के बीजों द्वारा बनाया जाता है. जइस पोंधे में जैविक गुणों की भरपूर मात्रा होती है. इसी कारण से इसे मेडिकल क्षेत्र में ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

नूरानी तेल कैसे बनता है (Noorani tel manufacturer)

  • नूरानी तेल को बनाने के लिए सर्वप्रथम बीन की खेती द्वारा बीन के पौधे को कलेक्ट किया जाता है.
  • बिन के पौधों से बीजों को निकाल कर बिन इन्हें धूप और हवा के माध्यम से सुखाया जाता है. जिससे उनकी नमी दूर हो जाती है.
  • इसके बाद बीन के बीजों को बारीकी से काटकर तेल निकालने के लिए पीसा जाता है.
  • फिर इन्हें एक स्पेशल प्रक्रिया के माध्यम से गरम तेल में पकाया जाता है तथा तेल निकाला जाता है.
  • तेल निकालने के बाद इन्हें शोध और शोधित करना पड़ता है ताकि तेल प्राकृतिक रूप में प्राप्त हो.
  • इस प्रकार नूरानी तेल को प्राप्त कर लेने के बाद इसका उपयोग सौंदर्य मेडिकल उपयोग हेतु इंडस्ट्रियल उपयोग हेतु प्रयोग में लाया जाता है. यह नूरानी तेल के फायदे भी हैं.
नूरानी तेल के फायदे

नूरानी तेल के घटक (Noorani tel ingredients)

1.रिसिनोलिक एसिड (Ricinoleic Acid )

यहां से तो अच्छा और बालों के लिए फायदेमंद होता है यह त्वचा को विभिन्न मौसम की कठिनाइयों से तथा बालों को मजबूती और शाइनिंग देता है.

2.ओलिक एसिड (olik Acid)

ओलिक एसिड त्वचा के लिए फायदेमंद होता है यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है.

3.लाईनोलिक एसिड (laeenolik Acid)

यह शरीर में सुजान आदि को कम करने का काम करता है यह स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण एसिड है.


4.विटामिन ई और फाइबर

नूरानी तेल में विटामिन E और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है विटामिन ई का कार्य त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने तथा फाइबर का कार्य कब्ज आदि से राहत प्रदान करना है.
यह घटक, नूरानी तेल के फायदे को बढ़ाते हैं. जो बहुत लाभदाई है.

नूरानी तेल ठंडा होता है या गरम

नूरानी तेल गर्म होता है. इस गर्म तेल की अक्सर शरीर के भारी त्वचा पर मालिश की जाती है. जो शरीर की बहुत सारी बीमारियों को दूर करता है, साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह नूरानी तेल के फायदे भी हैं

Noorani tel

नूरानी तेल के फायदे और नुकसान

नूरानी तेल फार बेबी (Noorani Tel for baby)

नूरानी तेल के फायदे छोटे बच्चों के लिए नहीं है. इसलिए इस तेल को बच्चों के लिए सही नहीं माना जाता है. नवजात शिशु के लिए इस तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह स्क्रीन से नमी को हटा देता है. जिसके कारण स्किन इरिटेशन हो सकती है.
अगर आप बच्चों के लिए नूरानी तेल का उपयोग करना चाहते हैं. तो आप चिकित्सक से संपर्क कर सर्वोत्तम सलाह ले सकते हैं.

नूरानी तेल के फायदे लिंग के लिए

नूरानी तेल का प्रयोग लिंग में मालिश कर उसकी त्वचा को सुप्लर और स्वस्थ रखने में किया जाता है. कई लोग इस तेल का उपयोग लिंग वृद्धि के लिए भी करते हैं. जिससे यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है. क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा और ताकत प्रदान करता है.

नूरानी तेल प्राइस (Noorani Tel Price)

नूरानी तेल का प्राइस सभी टैक्स सहित 125 रुपए में 100 मिलीलीटर है. अलग-अलग ब्रांड के नूरानी तेल का प्राइस अलग-अलग है. अगर आप अच्छा नूरानी तेल खरीदना चाहते हैं. तो आप चिकित्सक से संपर्क कर किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट या मेडिकल स्टोर से उचित दाम पर खरीद सकते हैं.

नूरानी तेल के नुकसान (Noorani tel side effects)

नूरानी तेल के अधिक प्रयोग के बाद त्वचा की अच्छे से सफाई कर लेनी चाहिए. अगर आप नहीं कर सकते हैं तो आपको त्वचा संबंधित अनेक समस्याओं जैसे खुजली, चकते,रेस या किसी प्रकार की अन्य एलर्जी की समस्या हो सकती है. यदि आप नूरानी तेल का फायदा यौन संबंध के दौरान लेते हैं तो यह जलन आदि की समस्या उत्पन्न कर सकती है

नूरानी तेल के चिकित्सीय उपयोग

नूरानी तेल के चिकित्सीय उपयोग जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ में दर्द, थकावट, मांसपेशियों में खिंचाव, त्वचा की सूजन कम करने के लिए, सांस विकार की समस्या के लिए, खून की कमी, खुजली, स्किन एलर्जी, को दूर करने के लिए किया जाता है.


इस बात का विशेष ध्यान दें, कि नूरानी तेल का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से जरूर परामर्श करें. ताकि आप किसी प्रकार के साइड इफेक्ट या परेशानी से बच सकें. जो आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम और जरूरी है.

आयुर्वेदिक/यूनानी औषधि ‘नूरानी तेल’ के क्या लाभ हैं?

आयुर्वेदिक नूरानी तेल के प्रयोग से विभिन्न समस्याएं जैसे विभिन्न प्रकार के जोड़ों का दर्द दूर करने, योन स्वास्थ्य के लिए, पाइल्स, खुजली और सूजन आदि को कम करने के लिए किया जाता है.

read more

Share to help

Leave a Comment